मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

खाद्य नागरिक आपूर्ती उपभोगता मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों के साथ की बैठक पात्र और अपात्र के मानक सहित 1967 टोल फ्री नंबर पर जानकारी करे साझा

0 4

 

 

खाद्य नागरिक आपूर्ती व उपभोगता मामले मंत्री रेखा आर्या ने आज बनबसा से वर्चुअल माध्यम से खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में खाद्य सचिव व आयुक्त सहित सभी जिलों के जिला पूर्ती अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में रेखा आर्य ने अधिकारियों को  पात्र को हां आपात्र को ना मुहिम के तहत अभी तक विभाग के द्वारा क्या कार्यवाही की है , की विस्तृत रिपोर्ट ली। साथ ही सुझाव भी लिए। मंत्री ने कहा कि खाद्य विभाग को कहा गया है कि सभी राशन की दुकानों में सूची लगानी होगी जिसमें पात्र और अपात्र के मानक सहित 1967 टोल फ्री नंबर की जानकारी देनी होगी। वहीं उन्होंने कहा कि जिस भी ग्रामसभा से अपात्र का नाम कटेगा तो उसी ग्राम सभा से ही पात्र व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में जोड़ा जाएगा। मंत्री ने बताया कि किसी किसी जिले से लोग स्वयं ही अपना नाम कटवा रहे है और एक हजार से पंद्रह सौ नाम भी अपात्रों के कटे हैं । इस महत्वपूर्ण अभियान के लिए मंत्री ने कहा कि इस मुहिम के प्रचार प्रसार के लिए नगरपालिका की कूड़ा उठाने की गाड़ियों , गैस की गाड़ियों, पंचायत सेक्रेटरी के माध्यम से जनजागरण चलाया जाएगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.