मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

चमोली नमामि गंगे प्रोजेक्ट में करंट लगने से 15 लोगों की मौत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिए न्यायिक जांच के आदेश

0 28,324

उत्तराखंड के चमोली जिले में नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर बड़ा हादसा हो गया. यहां करंट लगने से करीब दो दर्जन लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. सभी को आनन-फानन में नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूत्रों के मुताबिक इस हादसे की चपेट में आने से अबतक 15 लोगों की मौत हो गई है. ऐसी आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. सूत्रों का कहना है कि इस हादसे में पांच पुलिस कर्मियों की भी जान चली गई है. वहीं प्रशासन ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है.

सीएम ने दिए न्यायिक जांच के आदेश
वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली घटना पर दुख जताते हुए न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं. एसपी चमोली परमेंद्र डोभाल ने बताया कि चमोली जिले में अलकनंदा नदी के किनारे ट्रांसफॉर्मर फटने से कई लोगों की मौत हो गई और जब कई बुरी तरह घायल हो गए हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल में बाहर लोगों की भीड़ जमा हो गई है. इसके अलावा अस्पताल और घटना स्थल पर आलाधिकारियों का तांता लग गया है.

रेलिंग पर करंट फैलने से हुआ हादसा
उत्तराखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वी मुरुगेसन का कहना है कि एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और पांच होम गार्ड समेत करीब 15 लोगों की मौत हो गई है. इस मामले की जांच जारी है. प्रथम दृष्टया पता चला है कि रेलिंग पर करंट फैल जाने से वहां मौजूद चपेट में आ गए

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.