मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

Pithoragarh ।। सीआर लिखने की व्यवस्था जल्द से जल्द लागू करने की मांग की

0 6

पिथौरागढ़। पंचायत प्रतिनिधियों ने अधिकारियों की सीआर लिखने के मामले में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की पहल का स्वागत किया है। उन्होंने सीआर लिखने की व्यवस्था जल्द से जल्द लागू करने की मांग की है।

शुक्रवार को विण ब्लाक प्रमुख लक्ष्मी गोस्वामी ने कहा कि पहले राज्य में नारायण दत्त तिवारी सरकार में सीआर लिखने की व्यवस्था थी। मंत्रियों को नौकरशाहों की एसीआर,जिला पंचायत अध्यक्ष को डीएम व ब्लाक प्रमुख को बीडीओ की सीआर लिखने का अधिकार मिला था।

नौकरशाही के दबाब में इसे खत्म कर दिया और ब्यूरोक्रेट्स बेलगाम हो गए। कहा कि जनप्रतिनिधि जनता के लिए रात-दिन मेहनत करते हैं। विकास कार्यो के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हैं, लेकिन अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर अंकुश लगाने के लिए ही जनप्रतिनिधियों के पास कोई अधिकार नहीं हैं।

जिससे कई बार अधिकारी जनता के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। महत्वपूर्ण बैठकों में अधिकारियों का नदारद रहना इसका एक उदाहरण है। मूनाकोट ब्लाक प्रमुख नीमा वल्दिया,ज्येष्ठ प्रमुख गजेंद्र सिंह,कनिष्क प्रमुख रोहित कोहली,ग्राम प्रधान संगठन के महिपाल वल्दिया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने सीआर की व्यवस्था लागू कराने की मांग की है।

RNS/DHNN

Leave A Reply

Your email address will not be published.