मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

SBI Insurance व NCMSL को कोर्ट ने दिया चार सप्ताह का समय

0 7

नैनीताल। हाईकोर्ट ने गलत आँकड़े पेश कर किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा का पैंसा कम दिए जाने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की। अगली सुनवाई के लिए चार सप्ताह बाद की तिथि नियत की है।

खण्डपीठ ने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस व एनसीएमएसएल कम्पनी को चार सप्ताह के भीतर जवाब पेश करने को कहा है। सुनवाई कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश सजंय कुमार मिश्रा व न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की खंडपीठ में हुई।

नैनीताल निवासी अजीत सिंह ने जनहित याचिका दायर कि है। कहा है कि नैनीताल जिले के 42300 किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा के अंतर्गत खरीफ की फसल का बीमा 2020 में एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कम्पनी से कराया था।

परन्तु डेटा उपलब्ध कराने वाली कंपनी मुम्बई द्वारा सरकार को गलत आँकड़े दिए गए। जिसकी वजह से जिले के किसानों को फसल बीमा का बहुत कम पैसा दिया गया। जबकि किसी किसान को दिया ही नहीं गया।

जब इसकी शिकायत पीएमओ से की गई तो यह मामला संसद में भी उठा। किसानों द्वारा एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और कम्पनी के खिलाफ कार्यवाही करने और किसानों को हुए नुकसान का पैसा दिलाये जाने की मांग की है।

RNS/DHNN

Leave A Reply

Your email address will not be published.