मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

Rudraprayag ।। सड़क किनारे अनावश्यक खड़े वाहनों पर की जाए कार्रवाई

0 15

रुद्रप्रयाग। सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में डीएम ने सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए संबंधित अफसरों को सड़क सुरक्षा नियमों का सभी से कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिए। सड़क किनारे अनावश्यक वाहन खड़े ऐसे वाहन से संबंधित के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए गए।

जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक की समीक्षा करते हुए डीएम मनुज गोयल ने कहा कि सड़क पर शराब पीकर वाहन चलाने, तेज रफ्तार, बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व ओवर लोडिंग के वाहन चलाने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाए।

उन्होंने परिवहन, राजस्व, पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी समय-समय पर संयुक्त निरीक्षण करते हुए चेकिंग अभियान चलाएं। हाईवे पर दुर्घटनाग्रस्त संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए उनमें जो भी जरूरी कार्रवाई हो समय पर की जाए। सभी मोटर मार्गों पर आबादी क्षेत्रों में वाहन गति सीमा, यातायात संकेतक साइन बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राजेंद्र विराटिया ने बताया कि सड़क सुरक्षा अभियोगों में ओवर लोडिंग में 6, ओवर स्पीड में 7, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए 3, भार वाहनों में यात्री ढोना में 8 तथा दुपहिया वाहनों में हेलमेट का प्रयोग न करने वाले 28, चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट का प्रयोग न करने वाले 16 लोगों का चालान किया गया।

बैठक में एडीएम दीपेंद्र सिंह नेगी, एसडीएम सदर अपर्णा ढौंडियाल, एसडीएम जखोली परमानंद राम, एसडीएम ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्द्धनी सुमन, ईई अधिशासी अभियंता लोनिवि निर्भय सिंह, पीएमजीएसवाई कमल सिंह सजवाण, एनएच ईई बलराम मिश्रा, ऊखीमठ लोनिवि ईई मनोज भट्ट आदि मौजूद थे।

RNS/DHNN

Leave A Reply

Your email address will not be published.