मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

रक्षाबंधन को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट शहर में आने वाले लोगों के लिए रूट किया गया निर्धारित यह रहेंगे यातायात प्लान

0 8
 त्यौहारी सीजन को देखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है इसके साथ ही राजधानी देहरादून आने वाले लोगों और राजधानी देहरादून की जनता के लिए रूट निर्धारित कर दिया गया है। जनता को कोई असुविधा ना हो इसको लेकर पुलिस द्वारा रूट प्लान तैयार कर लिया गया है  स्मार्ट सिटी कार्य के दृष्टिगत अपने गन्तब्य स्थान तक पहुंचने तथा किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिये व्यस्त मार्गो के प्रयोग से बचते हुए वैकल्पिक मार्गो का प्रयोग करने की अपील पुलिस द्वारा की गई है
ये रहेगा रुट प्लान
देहरादून क्षेत्रान्तर्गत रक्षाबन्धन पर यातायात व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुये भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा । भारी वाहनों को लालतप्पड़, ट्रांसपोर्टनगर, नयां गांव, मालदेवता आदि बाहरी स्थलों पर रोका जायेगा ।
देहरादून क्षेत्रान्तर्गत बाहरी प्वाईंटों पर यातायात का दबाव होने की स्थिति में  थाना क्लेमेन्टाउन, पटेलनगर, नेहरू कॉलोनी, रायपुर, राजपुर, बसंत विहार, प्रेमनगर द्वारा भारी वाहनों के डायवर्जन की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी ।
विधानसभा- रिस्पना- बाईपास चौक पर यातायात के दबाव होने की स्थिति में भारी वाहनों को कारगी चौक से दूधली की ओर डायवर्ट किया जायेगा ।
रिस्पना – फव्वारा चौक पर यातायात के दबाव होने की स्थिति में फव्वारा चौक से यातायात को 06 नम्बर पुलिया की ओर भेजा जायेगा ।
मसूरी डायवर्जन पर यातायात का दबाव होने की स्थिति में मसूरी जाने  आने वाले वाहनों को कुठाल गेट से राजपुर की ओर डायवर्ट किया जायेगा एवं शहर से बाहर जाने वाले वाहनों को सांई मन्दिर से आई0टी0 पार्क की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित मिठाई की दुकानों का चिन्हीकरण करते हुये हॉक मोबाईल (सीपीयू) को उनके क्षेत्रान्तर्गत भ्रमणशील रखा जायेगा ताकि यातायात का संचालन सुचारू बना रहे ।
*आपातकालीन सेवा जैसे एम्बुलेंस, फायर सर्विस, नगर निगम एवं अन्य सरकारी  अनुमन्य वाहनों आदि को उक्त  प्रतिबन्धों से मुक्त रखा जायेगा ।*
Leave A Reply

Your email address will not be published.