मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

अल्सर में फायदेमंद है बादाम का सेवन

0 11

डिजिटल डेस्क : अल्सर पेट में होता है.अगर इस समस्या का इलाज सही समय पर ना कराया जाए तो यह समस्या आगे जाकर गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती हैं.

कुछ घरेलु उपचार ऐसे भी हैं जिन्हें अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैं : 
 
# एक पाव ठंड़े दूध में पानी को बराबर मात्रा में मिला लें. इसका सेवन रोजाना कुछ दिनों तक करें. ऐसा करने से अल्सर की परेशानी से जल्दी राहत मिलती है. 

# अल्सर के मरीजों को बादाम का सेवन करना चाहिए, बादाम पीसकर इसका दूध तैयार कर लें, इसे सुबह-शाम पीने से अल्सर ठीक हो जाता है.
 
# गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें. इस जूस का सेवन दिन में दो बार करें. ऐसा करने अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलता है.

# पोहा अल्सर के लिए बहुत फायदेमंद घरेलू नुस्खा है. पोहा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें.

# 20 ग्राम चूर्ण को 2 लीटर पानी में सुबह घोलकर रख दें उसके बाद पूरा दिन इस पानी का धीरे-धीरे करके सेवन करें.

# अल्सर को कम करने के लिए मुलेठी भी काफी फायदेमंद है.

# इसके लिए एक गिलास गरम पानी में 1 छोटा चम्मच मुलेठी का पाऊडर डालकर मिक्स करें.

# करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं.

# इससे अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलेगा.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.