मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

प्रदेश में 37 वा नेत्रदान पखवाड़ा हुवा शुरू स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत ने कार्यक्रम का किया शुभारंभ

0 16
आज प्रदेश में 37वां नेत्रदान पखवाड़ा शुरू हो गया। नगर निगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने इसका शुभारंभ किया। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी मंचासीन अतिथियों के साथ नेत्रदान के लिए संकल्पपत्र भी भरा। उन्‍होंने कहा कि उत्तराखंड के चारों राजकीय मेडिकल कॉलेजों में नेत्र बैंक की स्थापना की जाएगी।
 स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में मदर मिल्क बैंक की स्थापना की जाएगी। दूरस्थ क्षेत्रों में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में दिव्यंगता प्रमाण पत्र बनाने में कुछ व्यवहारिक दिक्कतें आती है। वहां पंजीकरण उपरांत प्रमाण पत्र के लिए दिव्यांगजन को स्वास्थ्य इकाई तक लाने के लिए वाहन की व्यवस्था की जाएगी
 प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डा आर राजेश कुमार ने कहा कि आंखें बहुत ही मूल्यवान हैं। दृष्टिहीनता निवारण कार्यक्रम की जानकारी देते उन्होंने कहा कि 2030 तक अंधता की दर को 0.25 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य है। सनातन धर्म में दान की परंपरा सदियों पुरानी है। महर्षि दधीचि ने मानव कल्याण के लिए अपनी अस्थियां तक दान कर दी थी। उन्होंने लोग को नेत्रदान के लिए प्रेरित किया। इस दौरान महापौर सुनील उनियाल गामा, घनसाली विधायक शक्ति लाल शाह, यमुनोत्री के पूर्व विधायक केदार सिंह रावत, प्रभारी स्वास्थ्य महानिदेशक डा विनीता शाह, संयुक्त निदेशक (नेत्र) डा एसके झा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा मनोज उप्रेती आदि उपस्थित रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.