मुख्यमंत्री ने दी आपदा राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अतिवृष्टि एवं अन्य दैवीय आपदा के समय तत्काल राहत कार्यों हेतु पिथौरागढ़ में दो माह के लिये हैलीकॉप्टर तैनाती की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों के लिए आवश्यकता न हो तब हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में किया जाए।परंतु ऐसा तभी किया जाए जब हेलीकाप्टर की आपदा राहत कार्यों में जरूरत नहीं हो।

आपदा में प्रयुक्त घंटों के अतिरिक्त घंटों में हैलीकॉप्टर का उपयोग रियायती दरों पर भुगतान के आधार पर जन सामान्य हेतु वैकल्पिक यातायात के रूप में करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रतिव्यक्ति निर्धारित रूपये तीन हजार की किराये की दर को मंजूरी प्रदान की है। इस हैलीकॉप्टर को निर्धारित शर्तों के अधीन दो माह के लिये पिथौरागढ़ में तैनात किये जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

 

Rudrapur ।। मेडिकल कॉलेज में गरजे आउटसोर्सिंग स्वास्थ्य कर्मी

0 21

रुद्रपुर। कोविड-19 महामारी के दौरान आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखे गए स्वास्थ्य कार्मिकों की सेवा समाप्ति से गुस्साए स्वास्थ्य कर्मियों ने मेडिकल कॉलेज पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान जिले भर की स्वास्थ्य कर्मियों ने पुन: रोजगार देने की मांग उठाई।

साथ ही मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन भाजपा विधायक को सौंपा। उन्होंने कहा कि जान जोखिम में डालकर लोगों की जिंदगी बचाने के बाद कार्य समाप्ति का आदेश देकर सैकड़ों स्वास्थ्य कर्मियों को बेरोजगारी का दंश झेलना पड़ रहा है।

आगाह किया कि यदि उनकी मांग पर गौर नहीं किया तो वे आंदोलन को बाध्य होंगी। शुक्रवार को मेडिकल कालेज में आंदोलित स्वास्थ्य कार्मिकों का कहना था कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार द्वारा आउटसोर्सिंग के माध्यम से जिले भर में सैकड़ों स्वास्थ्य कार्मिकों की तैनाती की थी। जिस वक्त पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा था। लोग अपनी जान बचाने के लिए घर से बाहर नहीं निकल रहे थे। उस वक्त लॉकडाउन में अपने परिवार से दूर रहकर कोरोना मरीजों की सेवा की।

जानजोखिम में डालकर दिन रात काम किया। आरोप था कि जैसे ही कोरोनाकाल समाप्त हुआ। अचानक सरकार ने सेवा समाप्ति का आदेश पारित कर दिया। जिसकी वजह से आउटसोर्सिंक स्वास्थ्य कार्मिक अपने को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

धरना प्रदर्शन करने के बाद सभी स्वास्थ्य कर्मी भाजपा विधायक शिव अरोरा से मिले। जहां उन्होंने प्रदेश सरकार से सभी आउटसोर्सिंग स्वास्थ्य कार्मिकों से रोजगार नहीं छीनने, नियुक्ति अनुसार रिक्त पदों के सापेक्ष समान वेतन के साथ ही विभाग में समायोजित किए जाने और आउटसोर्सिंग जैसे नियमों को राज्य से बाहर किए जाने की मांग की।

इस मौके पर रीता कौर, पूजा बरोई, पूजा यादव, अंजू मिश्रा, सुनीता गाईन, सुमन जोशी, आसमा बेगम, ज्योति टम्टा, कनिका चौहान, रामनिकास, आकाश मौर्य, अजय राठौर, संजय कुमार, दीपक शर्मा, राजेश गुप्ता, संजय कश्यप, आकाश कुमार, प्रियंका सिंह के अलावा खटीमा, सितारगंज से आए स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

RNS/DHNN

Leave A Reply

Your email address will not be published.